Lathe Machine Buying

0

Lathe Machine Buying

         

Lathe Machine Price

lathe machine price


                  लेथ मशीन / खराद मशीन (Lathe Machine) जो एक टर्नर के लिए बहुत ही जरूरी मशीन है। वैसे देखा जाए तो लेथ मशीन / खराद मशीन दुनिया का सबसे पुराना पावर टूल (Power Tool) है। लेथ मशीन / खराद मशीन को सभी मशीनों की माँ (Mother) कहा जाता है। इसी आधार पर लेथ मशीन पर सभी कार्य कुशलता से किए जा सकते है। अगर किसी को लेथ मशीन की आवश्यकता होती है तो वो सबसे पहले गूगल या युट्यूब (Google or YouTube) पर सर्च करता है।  जैसे ही आप सर्च शुरू करते हैं कि इंटरनेट पर आपको बहुत सारे अलग-अलग विशेषताओं और अलग-अलग कीमतों के साथ अलग-अलग शानदार मॉडल दिखते है। इतने सारे खूबसूरत मॉडल देख कर कोई भी आसानी से भ्रमित हो जाएगा। यदि आपकी स्थिति भी यही है तो यह लेख (Article) आपको कुछ मदद जरूर करेगा, तो लेथ मशीन खरीदते समय आपको यह विचार अच्छे से कर लेना चाहिए की आपको किस टाइप की लेथ मशीन खरीदनी।

 1 बजट (Budget)

               बाजार मे बहुत सारे सस्ते ओर महंगे लेथ मशीन उपलब्ध हैं, जो सभी दिखने समान (एक जैसे) होते हैं। अब आपको यह तय करना होता है कि आपका बजट कितना है ओर उस बजट मे आपको अच्छी से अच्छी क्वालिटी की लेथ मशीन / खराद मशीन (Lathe Machine) कैसे ओर कहाँ से खरीदनी है। ध्यान रहे जो लेथ मशीन आप खरीदने जा रहे है उसकी कीमत से ज्यादा पैसे (रूपये) तो नही दे रहे है। लेथ मशीन की कीमत और क्वालिटी मे समझोता नही करें ।

2 केंद्र की उचाई (Centre Height)

          लेथ मशीन / खराद मशीन (Lathe Machine) खरीदते समय सबसे पहले यह बात ध्यान रखने योग्य (लायक) है कि खराद मशीन की सेंटर हाइट कितनी होनी चाहिए? यहाँ पर आपको ध्यान यह रखना है कि आप किस टाईप जॉब वर्क (Job Work) करते हो। उसके अनुसार आपको सेंटर हाइट कि लेथ मशीन खरीदनी है। तीन टाईप कि सेंटर हाईट होती है।
                (1) लेथ मशीन कि बेड से सेंटर हाईट
                (2) क्रॉस स्लाइड के ऊपर से सेंटर हाईट
                (3) गेप सेंटर हाईट (लेथ मशीन के चक के नीचे बेड मे जो गेप होता है उसकी सेंटर हाईट)
आपको लेथ मशीन खरीदते समय यह पता होना चाहिए कि आपका जो जॉब है उसकी मैक्सिमम सेंटर हाईट कितनी है?
Lathe Mashine 14 Feet Buying


heavy duty lathe machine price

3 हैड स्टाक और टेल स्टाक के बीच दूरी (Distance Between Head Stock and Tail Stock)

                खराद मशीन खरीदते समय आपको यह ध्यान रखना है कि आपका जो जॉब है उसकी मेक्सिमम लम्बाई कितनी है? मतलब आपका जो जॉब है, वह हैड स्टाक ओर टैल स्टाक के बीच मे क्लैंप हो और आसानी मशीनिंग भी हो जाए। मान लो कि आपके जॉब कि लम्बाई 1200 m॰ m॰ है ओर आप जो मशीन खरीद लाये हो उसके हैड स्टाक ओर टेल स्टाक के बीच दूरी 950 m॰ m॰ है तो फिर आपको प्रॉबलम हो जाएगी। खराद मशीन खरीदते समय आपको यह ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि हैड स्टाक ओर टेल स्टाक के बीच दूरी कितनी है।

4 स्पिंडल बोर (Spindle Bore)

                लेथ मशीन / खराद मशीन (Lathe Machine) खरीदते समय यह ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है, कि खराद मशीन के स्पिंडल का बोर कितना है, ओर आपको किनते बोर कि जरूरत है। अगर आप बाजार मे रिपेयरिंग का कार्य करते है तो आपको बड़े बोर की लेथ मशीन खरीदनी चाहिए। आपको पता होना चाहिए कि मेक्सिमम कितने m॰ m॰ डायामीटर का जॉब है, जो आपको लेथ मशीन के स्पिंडल के बोर मे डाल कर मशीनिंग करना है। उसी के अनुसार खराद मशीन के बोर का सलेक्शन करें।  


lathe machine introduction

 

 5 गियर बॉक्स (Gear Box)

                 जब भी लेथ मशीन खरीदें गियर बॉक्स वाली खराद मशीन ही खरीदें। जिसे फुल नाॅर्टन लेथ मशीन (Full Norton Lathe Machine) कहते है। जिससे आपको चुड़ियाँ निकालने मे बहुत ही आसानी होगी आपके बहुत से समय कि भी बचत होगी। गियर बॉक्स कि मदद से आप लेथ मशीन को मन चाही फिड (Feed) भी दे सकते है।

6 मोटर (Motor)

                 नई लेथ मशीन के लिए सही मोटर का चयन भी महत्वपूर्ण। आपकी लेथ मशीन कैसी है? लाइट है या हेवीड्यूटी। आपका जॉब कैसा है? लाइट है या हेवीड्यूटी। लेथ मशीन ओर जॉब अनुसार ही मोटर का चयन किया जाता है। अगर लेथ मशीन और जॉब लाइट है और हेवी मोटर का चयन किया गया तो बिजली का खर्च बढ़ जाएगा। अगर लेथ मशीन ओर जॉब हैवी ड्यूटी है और लाइट मोटर का चयन किया तो खराद मशीन सही से वर्क नही कर पाएगी। एक छोटी लेथ मशीन मे कम से कम 1 HP  की मोटर होनी ही चाहिए।



7 शीतलक की व्यवस्था (Cooling System)

                         लेथ मशीन पर कूलेंट की व्यवस्था होनी चाहिए जिससे मशीनिंग के दौरान कटिंग टूल गरम ना हो, कटिंग टूल की धार खराब ना हो, कटिंग टूल का पॉइंट ना जले ओर जॉब भी गरम ना हो। कूलेंट के लिए कटिंग ऑयल का प्रयोग किया जाता है।  


lathe machine parts

8 मोर्स टैपर (Morse Teper)

                           लेथ मशीन मे मोर्स टैपर बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। यह जरूरी है कि आपकी खराद मशीन के हेडस्टॉक स्पिण्डल और टेलस्टॉक स्पिण्डल दोनों में मोर्स टेपर होनी चहये। मोर्स टैपर की मदद से आप हेडस्टॉक स्पिण्डल और टेलस्टॉक स्पिण्डल दोनों मे सेंटर फिट करके सेंटर टू सेंटर जॉब को मशीनिंग कर सकते है।  मोर्स टैपर मे ही आप ड्रिल चक (Drill Chuck), रिवोल्विंग सेंटर (Revolving Centre), पाइप सेंटर (Pipe Centre), डेड सेंटर (Dead Ventre), आदि फिट करके वर्क को आसानी से संपन कर सकते है।

Lathe Machine 6 feet buying




9 फेसप्लेट और चक (Faceplate And Chuck)

                           नई लेथ मशीन के साथ फेस प्लेट (Faceplate), डॉग चक (Dog Chuck) और थ्रू चक (Through Chuck) होना ही चाहिए। किसी भी प्रकार का जॉब हो तो आप इन पर आसानी से मशीनीग कर सकते है। राउंड जॉब है तो आप थ्रू चक पर मशिनिंग कर लोगे। एसेंट्रिक या चोकोर जॉब हो तो आप डॉग चक पे मशीनिंग कर सकते है। और कई बार ऐसे जॉब ही आ जाते हैं जो ना तो डॉग चक मशीनिंग होते हैं, और ना ही थ्रू चक पर होते हैं। ऐसी स्थिति में उन जॉब को फेस प्लेट पर क्लेम करके मशीनींग किया जा सकता है।

lathe machine operations

10 गाइड / स्टैडि रेस्ट (Steady Rest)

                       गाइड लेथ मशीन का बहुत ही आवश्यक पार्ट है। लेथ मशीन पर लंबे जॉब को सहारा देने के लिए गाइड का उपयोग किया जाता है। किसी लंबे जॉब पर सेंटर लगाने के लिए भी गाइड का प्रयोग किया जाता है। किसी लंबे जॉब के डायमीटर पर थ्रैड [स्क्वायर ट्रेड (Square Thread), ऐकमी थ्रैड (Acme Thread)] निकालने के लिए भी गाइड का प्रयोग किया जाता है।

     गाइड दो प्रकार की होती है :- 

फिक्स स्टडी रेस्ट (Fix study rest) :- फिक्स स्टडी रेस्ट / गाइड को लेथ मशीन के बेड पर क्लैंप करके काम में लिया जाता है। जिसकी वजह से यह एक जगह फिक्स रहती है।

फ्लावर स्टडी रेस्ट (Flower study rest) :- फ्लावर स्टडी रेस्ट को लेथ मशीन के कैरिज (Carriage) पर क्लेम किया जाता है जिसकी वजह से यह कैरिज के साथ लेथ मशीन के बेड पर मूव करता है।

11 टूल ग्राइंडर (Tool Grinder) 

          नई वर्कशॉप में लेथ मशीन के साथ टूल ग्राइंडर खरीदना भी जरूरी होता है। लेथ मशीन के कटिंग टूल की धार लगाने के लिए टूल ग्राइंडर की जरूरत पड़ती है। ड्रिल बिट की धार भी हम टूल ग्राइंडर पर आसानी से लगा सकते हैं। और भी कुछ छोटी-मोटी जरूरत की ग्राइंडिंग हम उस पर आसानी से कर सकते हैं। एक सिंगल मशीन वर्कशॉप में कम से कम 1/2 HP टूल ग्राइंडर होना ही चाहिए।


12 ड्रिलिंग मशीन (Drilling Machine)

              जब आप नई लेथ मशीन वर्कशॉप लगाते हैं तो लेथ मशीन के साथ आपको एक ड्रिलिंग मशीन की भी आवश्यकता रहती है। तो कम से कम 1/2 इंच या 3/4 इंच ड्रिलिंग मशीन आपके वर्कशॉप में होने चाहिए जिससे ड्रिलिंग का कोई भी वर्क आप आसानी से कर सकते हो।


types of lathe machine

13 लेथ मशीन एसेसरीज (Lathe Machine Accessories)

             एसेसरीज में ऐसे बहुत से औजार आते हैं। जिनकी हमें काम के दौरान जरूरत पड़ती रहती है। जैसे :- 
रिवाल्विंग सेंटर (Revolving Centre)
डेड सेंटर (Dead Centre)
पाइप सेंटर (Pipe Centre)
माइक्रोमीटर (Micrometre)
वर्नियर कैलीपर (Vernier Caliper)
स्केल (Steel Rule)
आउटसाइड इंसाइड कैलीपर (Inside Outside Caliper)
इंची टेप (Inchi Tape)
ड्रिल बिट (Drill Bit)
सेंटर ड्रिल बिट (Central Drill Bit)
लेथ मशीन कटिंग टूल (Lathe Machine Cutting Tool)
ऑइल कैन (Oil Can)
हथोड़ा (Hammer)
प्लास (Plier)
स्पिनर (Spinner)
            और भी बहुत से आवश्यक औजार होते हैं, जिनकी आपको जरूरत पड़ सकती है। अपनी जरूरत के औजार खरीद कर रखने चाहिए ताकि जब भी जरूरत पड़े तो अपना काम आसानी से हो सके और औजारों की मदद से समय की भी बचत होती है।
                   इस आर्टिकल से आपको काफी मदद मिलेगी जब आप नई लेथ मशीन खरीदे जा रहे हैं या आप नया वर्कशॉप लगा रहे हैं। उम्मीद है आपको यह आर्टिकल काफी पसंद आया होगा। और आपकी तरफ से कोई सुझाव देना चाहते हैं तो जरूर कमेंट में लिखिए। इस तरह के और भी आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो मेरी वेबसाइट में आपका स्वागत है और वहां पर आपको लेथ मशीन से संबंधित बहुत कुछ पढ़ने को मिलेगा।




LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here