CNC LATHE MACHINE HINDI

1

 

CNC LATHE MACHINE

               

CNC LATHE MACHINE HINDI

CNC LATHE MACHINE HINDI


                 जो लोग सीएनसी लेथ मशीनों (CNC lathe machines) के बारे में जानना चाहते हैं यह लेख (Article) खास उनके लिए है।

                CNC का फुल फॉर्म होता है कंप्यूटराइज न्यूमेरिकल कंट्रोल (Computerized Cumerical Control) जिसको हिंदी मे संख्यात्मक नियंत्रण मशीन कहते हैं।

                 कई प्रकार की सीएनसी लेथ मशीनें होती है।  उन सभी में अलग-अलग कार्य और संचालन (Functionalities and Operations) होते हैं। सीएनसी मशीन में जाब पर ऑपरेशन करने के लिए एक हेलिक्स पथ (Helix Path) का उपयोग किया जाता है, जबकि सीएनसी मिलिंग मशीन पर ऑपरेशन करने के लिए रोटरी कटर (Rotary Cutters) का उपयोग होता है। सीएनसी प्रक्रियाओं में मशीनिंग करने के लिए विशेष प्रकार के टूलों की आवश्यकता होती है, जो वर्कपीस पर इच्छित कार्य करने में सक्षम होते हैं।  सीएनसी लेथ मशीन एक ऐसा महत्वपूर्ण उपकरण है, जो धातुओं को काटने के लिए अन्य मशीनों से पहले आती हैं।

                 चलो सीएनसी खराद मशीन के कामकाज, गुण और प्रकार के बारे में जानने की कोशिश करते हैं।

 परिचय (CNC Lathe Machine Introduction)

             एक सीएनसी खराद मशीन / लेथ मशीन (CNC Lathe Machine) का उपयोग आम तौर पर किसी दिए गए वर्कपीस से अतिरिक्त धातु को हटाकर इच्छित रूप में पार्ट को आकार देने के लिए किया जाता है। टर्निंग और फेसिंग (Turning and Facing) करने के अलावा, एक खराद मशीन / लेथ मशीन (Lathe Machine) का उपयोग जटिल प्रक्रियाएं जैसे कि नरलिंग, थ्रेडिंग, धातु कटाई, वुडनटर्निंग (Knurling, Threading, Metal Dpinning, Woodturning) और भी बहुत सी प्रक्रिया करने के लिए भी किया जाता है।

                  मशीन इतिहासकारों के अनुसार, मैनुअल खराद का उपयोग सबसे पहले प्राचीन मिस्र और ग्रीस में लोगों द्वारा किया गया था।  यूरोपीय राष्ट्रों ने व्यापक रूप से दो-व्यक्ति के द्वारा चलाई जाने वाली लेथ मशीन का उपयोग किया। सबसे पहले दो पेड़ों के बीच में लकड़ी के लट्ठे को पेड़ की टहनी से रस्सी को बांधकर उस लकड़ी के लट्ठे के ऊपर उस लकड़ी को लपेट कर लट्ठे को पेड़ों के बीच में घुमाया जाता था उसी सिद्धांत पर लेथ मशीन का विकास होता गया। औद्योगिक क्रांति के साथ आधुनिक खराद मशीन विकसित हुई और आज सीएनसी मशीनों तक वह विकास पहुंचा है। 

             सीएनसी खराद मशीन / लेथ मशीन के मुख्य भाग (Parts of CNC Lathe Machine)

               1. बेड (Bad) :- जैसा कि नाम से पता चलता है, एक खराद का बेड पूरी मशीन के आधार के रूप में कार्य करता है जहां विभिन्न घटकों को माउंट किया जाता है।  आम तौर पर संरचना में भारी कठोर, खराद बेड 9: 1 कड़े कच्चा लोहा (अर्ध-स्टील) और स्टील के स्क्रैप (Cast Iron / Semi-Steel and Steel Scrap) को पिघला कर से बनाया जाता है।  इस विधि से खराद मशीन की बेड आसानी से फिसलने वाली क्रिया करने में मदद करती है। जबकि सिंगल-बेड खराद मशीनें काफी लोकप्रिय हैं। इच्छित लंबाई को पूरा करने के लिए दो-तीन टुकड़े को एक साथ बोल्ट से कसा जाता हैं। बेड मशीन पर कार्य के दौरान होने वाले कंपन (Vibration) को अवशोषित करने की उच्च क्षमता होती है।

                   2. कैरिज (Carriage) :- कटिंग टूल्स को माउंट करने और चलाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। कैरिज प्रक्रिया के दौरान बेड पर क्षैतिज और लंबवत (Horizontally and Vertically) रूप से टूल को ले जाती है।

                   3. मैंने स्पिंडल (Main Spindle) :- यह मशीन का मुख्य स्पिंडल होता है। हेडस्टॉक के द्वारा मैन स्पिंडल को चलाया जाता है।

                   4. चक (Chak) :- चक वर्कपीस (Job) को पकड़ने के लिए काम में लाया जाता है। चक धुरी (Spindle) से जुड़ा हुआ है जो चक और वर्कपीस दोनों को घुमाता है।


CNC Lathe Machine Control Panel

CNC Lathe Machine Control Panel


                   5. सीएनसी कंट्रोल पैनल ( CNC Lathe Machine Control Panel ) :- मशीन का स्टोरेज सेंटर, सीएनसी कंट्रोल पैनल सभी सीएनसी प्रोग्राम और निर्देशों को स्टोर करता है।  सीएनसी कंट्रोल पैनल पर लगी कुंजियों (Keys) के द्वारा मशीन का संचालन और नियंत्रण किया जाता है। जिससे मशीन को इच्छित परिणाम प्राप्त करने का निर्देश मिलता है।

                 6. हेडस्टॉक (Headstock) :- यह हिस्सा सीएनसी के अन्य घटकों जैसे गियर चेन, स्पिंडल, ड्राइविंग पुली (Gear Chain, Spindle, Driving Pulley) और बहुत कुछ के लिए एक होल्डिंग डिवाइस के रूप में कार्य करता है।

                 

                     7. मेन ड्राइव मोटर (Main Drive Motor) :- ड्राइव मोटर चक को घुमाने में मदद करती है, इस प्रकार पूरी मशीन कार्य के लिए तैयार हो जाती है।

                  8. टेलस्टॉक (Tailstock) :- टेलस्टॉक का इस्तेमाल आमतौर पर ड्रिलिंग ऑपरेशन और सिस्टम को सपोर्ट करने के लिए किया जाता है।


CNC Lathe Machine Cuting Tools

CNC Lathe Machine Cuting Tools



                  9. टूल बुर्ज (Tool Turret) :- टूल टैरेट सीएनसी लेथ मशीन के लिए टूल वाहक का कार्य करता है। टैरेट का आकार और साइज (Shape and Size) उपकरणों (Tools) की संख्या से निर्धारित होता है जो उन पर लगाए जाएंगे।

 सीएनसी खराद मशीन: यह कैसे काम करता है? (How to work CNC lathe machine)


CNC Lathe Machine Cuting Process

CNC Lathe Machine Cuting Process



                  1. पहला चरण (First Step) :- सबसे पहले ओवर को ऑन करके मशीन को अच्छी तरह से जांच आ जाता है कि वह काम करने के लायक है या नहीं। फिर वर्क इसको जब मैं क्लेम किया जाता है। आवश्यकता के अनुसार इसकी स्थिति अलग हो सकती है।

                 2. दूसरा चरण (Second Step) :- हम अब स्पिंडल को इच्छित गति पर सेट करते हैं। इस प्रकार चक और वर्कपीस को घुमाते हैं।  स्पिंडल की गति पर प्रमुख ध्यान देने की आवश्यकता है क्योंकि किसी भी विसंगति के कारण त्रुटियां हो सकती हैं। क्या वर्कपीस ठीक से घूल रहा है? यह जांच करना जरूरी है।

                   3. तीसरा चरण (Third step) : -अब टूल बुर्ज (Tool Turret) पर लगे कटिंग टूल को कैरिज (Carriage) के द्वारा आवश्यक फ़ीड देकर जॉब पर कटिंग प्रक्रिया की जाती है। टूल के चलाने की गति पर विशेष ध्यान रखना जरूरी होता है।

                   4. चौथा चरण (Fourth Step) :- इस प्रकार वर्कपीस पर एक्स्ट्रा मेटल को कटिंग कर लिया जाता है और एक नया पार्ट तैयार हो जाता है।


CNC LATHE MACHINE HINDI


Parts of Lathe Machine खराद मशीन ( लेथ मशीन ) के हिस्से

Jig and fixture in hindi
Type of V Threads in hindi
Type of Lathe Machine (लेथ मशीन के प्रकार)
History of Lathe Machine लेथ मशीन का परिचय और इतिहास

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here