Electricians Training, Career, Salary Information in hindi

5

Electricians Training, Career, Salary Information in hindi

Electricians Training, Career, Salary Information in hindi

इलेक्ट्रीशियन शिक्षा, करियर, वेतन और की जानकारी

इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं इलेक्ट्रीशियन के बारे में। हम यहां पर बताएंगे इलेक्ट्रिशियन कैसे बना जाता है? इलेक्ट्रीशियन बनने के लिए आपके पास क्या योग्यता होनी चाहिए? इलेक्ट्रिशियन की सैलरी कितनी होती है? इलेक्ट्रीशियन कितने घंटे काम करता है? इलेक्ट्रीशियन में क्या-क्या गुण होने चाहिए? इलेक्ट्रीशियन किन परिस्थितियों में काम करना पड़ता है? आदि के बारे में हम जानने की कोशिश करेंगे।

What is electrician? इलेक्ट्रीशियन क्या है?

बिजली, पावर या बैटरी से चलने वाले उपकरणों, यंत्रों और मशीनों जैसे मिक्सी, पंखा, वॉशिंग मशीन, फ्रीज, TV, मोटर, पावर टूल्स, वर्कशॉप से संबंधित उपकरण का निर्माण एवं मरम्मत करने वाले मैकेनिक, मिस्त्री, टेक्नीशियन या कारीगर को इलेक्ट्रीशियन कहते हैं।

What do electricians do? इलेक्ट्रीशियन क्या करते हैं?

इलेक्ट्रीशियन विद्युत शक्ति, संचार, प्रकाश व्यवस्था और नियंत्रण प्रणालियों को स्थापित, विद्युत उपकरणों का रखरखाव और मरम्मत करते हैं।

Work load काम का बोझ

लगभग सभी बिजली मैकेनिक पूरे समय काम करते हैं। कार्य शेड्यूल में वर्क लोड की वजह से शाम और सप्ताहांत में भी काम करना पड़ सकता हैं, और खराब मौसम के कारण समय में बदलाव हो सकते हैं। वर्क लोड के दौरान, या निर्माण स्थलों पर आवश्यकता के अनुसार इलेक्ट्रीशियन को ओवरटाइम करना पड़ सकता हैं।

स्व-नियोजित इलेक्ट्रीशियन अक्सर आवासीय निर्माण में काम करते हैं और हो सकता है कि वे अपना समय निर्धारित करने की क्षमता रखते हों।

How to become an electrician? इलेक्ट्रीशियन कैसे बनें?

इलेक्ट्रीशियन बनने के गवर्नमेंट या प्राइवेट आईटीआई / अप्रेंटिसशिप के माध्यम से इलेक्ट्रीशियन कोर्स कर सकते हैं। या किसी प्रोफेशनल इलेक्ट्रीशियन के साथ काम करके इलेक्ट्रीशियन बन सकते हैं। या ऑनलाइन गूगल और यूट्यूब पर फ्री कोर्स या पैड कोर्स ज्वाइन करके इलेक्ट्रिशियन बन सकते हैं। इलेक्ट्रिशियन जॉब के लिए बहुत से डिपार्टमेंट में इलेक्ट्रिशियन के प्रमाण पत्र की आवश्यकता है। तो इसके लिए किसी मान्यता प्राप्त इंस्टिट्यूट से ही इलेक्ट्रिशियन कोर्स करना सही रहता है। 

How much salary does an electrician get? इलेक्ट्रीशियन को कितना वेतन मिलता है?

भारत में एक इलेक्ट्रिशियन की सैलरी ₹10000 से ₹50000 के बीच में हो सकती है। यह वेतन आपके अनुभव, कार्यशैली और कार्य कुशलता के आधार पर होता है।

इलेक्ट्रिशियन को पूरी तरह से परफेक्ट इलेक्ट्रीशियन की तुलना में कम वेतन मिलता है, लेकिन जैसे-जैसे वह सीखता जाता हैं, उनका वेतन बढ़ता जाता है।

Electrician Job outlook इलेक्ट्रिशियन जॉब की संभावनाएं

अगले दस वर्षों में इलेक्ट्रीशियन के रोजगार में 8 प्रतिशत की वृद्धि होने का अनुमान है, जो सभी व्यवसायों के औसत से तेज है। घरों और व्यवसायों को वायरिंग की आवश्यकता होती है और आवश्यक घटकों को स्थापित करने के लिए इलेक्ट्रीशियन की आवश्यकता होगी।

वैकल्पिक बिजली उत्पादन :- जैसे कि सौर ऊर्जा और पवन ऊर्जा एक उभरता हुआ क्षेत्र है जिसे स्थापना के लिए अधिक इलेक्ट्रीशियन की आवश्यकता होनी चाहिए। आने वाले दशक में इन वैकल्पिक बिजली स्रोतों को घरों और पावर ग्रिड से जोड़ने के लिए इलेक्ट्रीशियन की आवश्यकता होगी। हालांकि, इन स्रोतों से होने वाली रोजगार वृद्धि काफी हद तक सरकारी नीति पर निर्भर करेगी।

Duties of Electricians इलेक्ट्रीशियन के कार्य

इलेक्ट्रीशियन घरों, व्यवसायों और कारखानों में विद्युत शक्ति, संचार, प्रकाश व्यवस्था और नियंत्रण प्रणाली स्थापित, रखरखाव और मरम्मत करते हैं।

इलेक्ट्रीशियन आमतौर पर निम्नलिखित कार्य करते हैं:

  • ब्लूप्रिंट या तकनीकी आरेख पढ़ना।
  • वायरिंग, नियंत्रण और प्रकाश व्यवस्था स्थापित करना और बनाए रखना।
  • ट्रांसफार्मर और सर्किट ब्रेकर जैसे विद्युत घटकों का निरीक्षण करना।
  • विभिन्न परीक्षण उपकरणों का उपयोग करके विद्युत समस्याओं की पहचान करना।
  • हैंड टूल्स और पावर टूल्स का उपयोग करके वायरिंग, उपकरण या फिक्स्चर की मरम्मत करना या बदलना।
  • राष्ट्रीय विद्युत संहिता के आधार पर राज्य और स्थानीय भवन नियमों का पालन करना।
  • विद्युत तारों या उपकरणों को स्थापित करने, बनाए रखने या मरम्मत करने के लिए श्रमिकों को निर्देशित और प्रशिक्षित करना।

लगभग हर इमारत में एक विद्युत शक्ति, संचार, प्रकाश व्यवस्था और नियंत्रण प्रणाली होती है जिसे निर्माण के दौरान स्थापित किया जाता है और उसके बाद बनाए रखा जाता है। ये सिस्टम रोशनी, उपकरणों और उपकरणों को शक्ति प्रदान करते हैं जो लोगों के जीवन और नौकरियों को आसान और अधिक आरामदायक बनाते हैं।

नवनिर्मित भवनों में विद्युत प्रणालियों को स्थापित करना मौजूदा भवनों में उपकरणों को बनाए रखने की तुलना में अक्सर कम जटिल होता है क्योंकि निर्माण के दौरान विद्युत तारों को अधिक आसानी से पहुँचा जा सकता है। उपकरणों और प्रणालियों को बनाए रखने में समस्याओं की पहचान करना और टूटे हुए उपकरणों की मरम्मत करना शामिल है। जिन तक पहुंचना कभी-कभी मुश्किल होता है। रखरखाव के काम में पुर्जों को ठीक करना या बदलना, प्रकाश जुड़नार, नियंत्रण प्रणाली, मोटर और अन्य प्रकार के विद्युत उपकरण शामिल हो सकते हैं।

इलेक्ट्रीशियन ब्लूप्रिंट पढ़ते हैं, जिसमें इलेक्ट्रिकल सिस्टम के तकनीकी आरेख शामिल होते हैं जो सर्किट, आउटलेट और अन्य उपकरणों का स्थान दिखाते हैं। वे तारों को चलाने और उनकी सुरक्षा करने के लिए विभिन्न प्रकार के हाथ और बिजली उपकरण, जैसे नाली बेंडर्स का उपयोग करते हैं। अन्य आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले हाथ और बिजली के उपकरणों में स्क्रूड्रिवर, वायर स्ट्रिपर्स, ड्रिल और आरी शामिल हैं। समस्या निवारण करते समय, इलेक्ट्रीशियन समस्याओं का पता लगाने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि घटक ठीक से काम कर रहे हैं, एमीटर, वोल्टमीटर, थर्मल स्कैनर और केबल टेस्टर का उपयोग कर सकते हैं।

कई इलेक्ट्रीशियन अकेले काम करते हैं, लेकिन कभी-कभी वे दूसरों की सहायता लेते हैं। उदाहरण के लिए, अनुभवी इलेक्ट्रीशियन नए निर्माण के लिए इलेक्ट्रिकल सिस्टम डिजाइन करने में मदद करने के लिए बिल्डिंग इंजीनियरों और आर्किटेक्ट्स के साथ काम कर सकते हैं। कुछ इलेक्ट्रीशियन अन्य निर्माण विशेषज्ञों से भी परामर्श कर सकते हैं, जैसे कि एलेवेटर इंस्टालर और हीटिंग और एयर कंडीशनिंग कर्मचारी , इलेक्ट्रिकल या पावर सिस्टम को स्थापित करने या बनाए रखने में मदद करने के लिए। बड़ी कंपनियों में, इलेक्ट्रीशियन के क्रू के हिस्से के रूप में काम करने की अधिक संभावना होती है; वे सहायकों और प्रशिक्षुओं को कार्य पूरा करने के लिए निर्देशित कर सकते हैं ।

हालांकि लाइनमैन इलेक्ट्रीशियन अपने स्रोत से ग्राहकों तक बिजली पहुंचाने के लिए वितरण और ट्रांसमिशन लाइन स्थापित करते हैं, वे लाइन इंस्टालर और रिपेयरर्स प्रोफाइल में शामिल होते हैं।

इलेक्ट्रीशियन के लिए काम का माहौल

इलेक्ट्रीशियन घरों, व्यवसायों, कारखानों और निर्माण स्थलों पर घर के अंदर और बाहर काम करते हैं। चूंकि इलेक्ट्रीशियन को विभिन्न कार्यस्थलों की यात्रा करनी पड़ती है, स्थानीय या लंबी दूरी की यात्रा अक्सर आवश्यक होती है।

कार्यस्थल पर, वे कभी-कभी तंग जगहों में काम करते हैं। लंबे समय तक खड़े रहने और घुटने टेकने से थकान हो सकती है। जो लोग कारखानों में काम करते हैं वे अक्सर शोर करने वाली मशीनरी के अधीन होते हैं। नतीजतन, श्रमिकों को अधिक शोर से बचाने के लिए श्रवण सुरक्षा पहनी जानी चाहिए।

कई बिजली मिस्त्री अकेले काम करते हैं, लेकिन कभी-कभी वे दूसरों के साथ सहयोग करते हैं। बड़ी कंपनियों में, इलेक्ट्रीशियन एक चालक दल के हिस्से के रूप में काम करने की अधिक संभावना रखते हैं, सहायकों और प्रशिक्षुओं को काम पूरा करने के लिए निर्देशित करते हैं ।

इलेक्ट्रीशियन के लिए चोटें और बीमारियाँ

इलेक्ट्रीशियन में राष्ट्रीय औसत की तुलना में चोटों और बीमारियों की दर अधिक है। हालांकि कुछ दुर्घटनाएं संभावित रूप से घातक होती हैं, सामान्य चोटों में बिजली के झटके, गिरना, जलन और अन्य मामूली चोटें शामिल हैं। इसलिए इन जोखिमों को कम करने के लिए श्रमिकों को सुरक्षात्मक कपड़े और सुरक्षा चश्मा पहनना चाहिए।

Education for Electricians इलेक्ट्रीशियन बनने के लिए योग्यता

इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट (ITI) से इलेक्ट्रीशियन बनने के लिए सेकेंडरी (दसवीं) उत्तीर्ण होना जरूरी है। आईटीआई में इलेक्ट्रीशियन के लिए 2 साल का कोर्स होता है।

किसी महाविद्यालय से इलेक्ट्रिशियन का कोर्स करने के लिए सीनियर सेकेंडरी 12वीं उत्तरण होना जरूरी होता है महाविद्यालय में इलेक्ट्रिशियन का कोर्स करने के लिए 3 से 5 साल का समय लगता है।

Electrician Training इलेक्ट्रीशियन ट्रेनिंग

प्रशिक्षु विद्युत सिद्धांत, खाका पढ़ने (ब्लूप्रिंट), गणित, विद्युत कोड आवश्यकताओं और सुरक्षा और प्राथमिक चिकित्सा के निर्देश सीखते हैं। वे सोल्डरिंग, संचार, फायर अलार्म सिस्टम और लिफ्ट से संबंधित विशेष प्रशिक्षण भी प्राप्त कर सकते हैं।

इलेक्ट्रीशियन के लिए लाइसेंस, प्रमाणन और पंजीकरण

अधिकांश राज्यों को इलेक्ट्रीशियन को टेस्ट पास करने और लाइसेंस प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। आवश्यकताएं राज्य द्वारा भिन्न होती हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने स्थानीय या राज्य विद्युत लाइसेंसिंग बोर्ड से संपर्क करें। कई आवश्यकताओं को राष्ट्रीय विद्युत ठेकेदार संघ की वेबसाइट पर पाया जा सकता है।

Electricians’s Important Qualities इलेक्ट्रीशियन के लिए महत्वपूर्ण गुण

  • इलेक्ट्रीशियन को बिजली के तारों को रंग से पहचानना चाहिए।
  • इलेक्ट्रीशियन नियमित रूप से लोगों के साथ काम करते हैं। उन्हें मिलनसार होना चाहिए और ग्राहकों के सवालों का जवाब देने में सक्षम होना चाहिए।
  • इलेक्ट्रीशियन परीक्षण करते हैं और समस्याओं के निदान के लिए परिणामों का उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, जब कोई आउटलेट काम नहीं कर रहा है, तो वे कार्रवाई का सर्वोत्तम तरीका निर्धारित करने के लिए वोल्टेज, एम्परेज या प्रतिरोध की जांच के लिए मल्टीमीटर का उपयोग कर सकते हैं।
  • इलेक्ट्रिशियन को अक्सर तार चलाने और फिक्स्चर को तार से जोड़ने के दौरान पूरे दिन घूमना पड़ता है।
  • इलेक्ट्रीशियन को भारी घटकों को स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त मजबूत होना चाहिए, जिनका वजन 50 पाउंड तक हो सकता है।
  • इलेक्ट्रीशियन समस्याओं का पता लगाते हैं, उनका निदान करते हैं और उनकी मरम्मत करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई मोटर काम करना बंद कर देता है, तो वे इसकी विफलता का कारण निर्धारित करने के लिए परीक्षण करते हैं और फिर, परिणामों के आधार पर, मोटर को ठीक या प्रतिस्थापित करते हैं।

इलेक्ट्रीशियन जो कई अलग-अलग कार्य कर सकते हैं, जैसे कि इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम की मरम्मत, सौर फोटोवोल्टिक इंस्टॉलेशन और औद्योगिक घटक वायरिंग, के पास नौकरी के सर्वोत्तम अवसर होने चाहिए।

  • ड्राफ्टर : इंजीनियरों और वास्तुकारों के डिजाइन को तकनीकी ड्राइंग में बदलने के लिए ड्राफ्टर सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हैं। अधिकांश कर्मचारी आर्किटेक्चरल, सिविल, इलेक्ट्रिकल या मैकेनिकल ड्राफ्टिंग के विशेषज्ञ हैं और माइक्रोचिप्स से लेकर गगनचुंबी इमारतों तक सब कुछ डिजाइन करने में मदद के लिए तकनीकी ड्राइंग का उपयोग करते हैं।
  • इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग तकनीशियन : इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग तकनीशियन इंजीनियरों को कंप्यूटर, संचार उपकरण, चिकित्सा निगरानी उपकरण, नेविगेशनल उपकरण और अन्य इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण डिजाइन और विकसित करने में मदद करते हैं। वे अक्सर उत्पाद मूल्यांकन और परीक्षण में काम करते हैं, और उपकरणों को समायोजित करने, परीक्षण करने और मरम्मत करने के लिए मापने और नैदानिक ​​​​उपकरणों का उपयोग करते हैं। वे स्वचालन के लिए उपकरणों के निर्माण और तैनाती में भी शामिल हैं।
  • इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर : इलेक्ट्रिकल इंजीनियर इलेक्ट्रिक मोटर, रडार और नेविगेशन सिस्टम, संचार प्रणाली और बिजली उत्पादन उपकरण जैसे विद्युत उपकरणों के निर्माण का डिजाइन, विकास, परीक्षण और पर्यवेक्षण करते हैं। इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर प्रसारण और संचार प्रणालियों जैसे पोर्टेबल म्यूजिक प्लेयर और ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) उपकरणों सहित इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का डिजाइन और विकास करते हैं।
  • इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंस्टालर और मरम्मत करने वाले : इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंस्टालर और मरम्मत करने वाले दूरसंचार, परिवहन, उपयोगिताओं और अन्य उद्योगों में विभिन्न प्रकार के विद्युत उपकरण स्थापित या मरम्मत करते हैं।
  • लिफ्ट इंस्टालर और मरम्मत करने वाले : लिफ्ट इंस्टॉलर और मरम्मत करने वाले लिफ्ट, एस्केलेटर, मूविंग वॉकवे और अन्य लिफ्टों को स्थापित, ठीक और रखरखाव करते हैं।
  • हीटिंग, एयर कंडीशनिंग, और रेफ्रिजरेशन मैकेनिक्स और इंस्टालर : हीटिंग, एयर कंडीशनिंग, और रेफ्रिजरेशन मैकेनिक्स और इंस्टालर- जिन्हें अक्सर हीटिंग, वेंटिलेशन, एयर कंडीशनिंग, और रेफ्रिजरेशन (HVACR) तकनीशियन कहा जाता है- हीटिंग, वेंटिलेशन, कूलिंग और रेफ्रिजरेशन सिस्टम पर काम करते हैं जो इमारतों में तापमान और हवा की गुणवत्ता को नियंत्रित करते हैं।
  • लाइन इंस्टालर और मरम्मत करने वाले : लाइन इंस्टालर और रिपेयरर्स, जिन्हें लाइन वर्कर के रूप में भी जाना जाता है, फाइबर ऑप्टिक्स सहित इलेक्ट्रिकल पावर सिस्टम और टेलीकम्युनिकेशन केबल को स्थापित या मरम्मत करते हैं।
  • पावर प्लांट ऑपरेटर्स : पावर प्लांट संचालक, वितरक और डिस्पैचर बिजली उत्पन्न करने और वितरित करने वाली प्रणालियों को नियंत्रित करते हैं।
  • सौर फोटोवोल्टिक इंस्टालर : सौर फोटोवोल्टिक (पीवी) इंस्टालर, जिन्हें पीवी इंस्टालर के रूप में भी जाना जाता है, छतों या अन्य संरचनाओं पर सौर पैनल सिस्टम को इकट्ठा, स्थापित और बनाए रखते हैं।

और पढ़ें

प्लंबर

इलेक्ट्रोप्लाटिंग

मशीनिस्ट

फिटर

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here